Bless Health Lifestyle

तरबूज के बीज खाने से सेहत को होते हैं ये फायदे, जानें क्या

Written by Rohit Sharma

तरबूज के बीज खाने के फायदे: ताजी हवा के मौसम में I क्योंकि तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो न केवल गर्मी में शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है, बल्कि डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचाने में मदद कर सकता है। तरबूज शरीर को हाइड्रेट करने के साथ इंस्टेंट एनर्जी देने में भी मदद कर सकता है। तरबूज में प्रोटीन, विटामिन बी, मैग्नीशियम, फोलेट, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, कॉपर, जिंक आदि पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकते हैं. इस कोरोनाकाल में इम्यूनिटी का मजबूत रहना बहुत जरूरी है, मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि तरबूज के बीज भी सेहत के लिए उतने ही फायदेमंद माने जाते हैं, जितना कि तरबूज. आपको बता दें कि तरबूज के बीज में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. इन्हें आप अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

तरबूज के बीज खाने के फायदेः (Tarbooj Ke Beej Khane Ke Fayde)
1. ब्लड प्रेशरःतरबूज के बीजों को ब्लड प्रेशर में काफी लाभदायक माना जाता है. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिसमें अमीनो एसिड होते हैं. तरबूज के बीज के सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या को कम किया जा सकता है.

2. मांसपेशियोंःतरबूज के बीजों में एल-सिट्रुलाइन होता है जो टिशू की मरम्मत करने में मदद करता है. इससे मांसपेशियों में होने वाले दर्द से आराम मिलता है. मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए आप तरबूज के बीजों को स्नैक के रूप में खा सकते हैं.

3. एनर्जीःअगर आप शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो आप अपनी डाइट में तरबूज के बीजों को शामिल कर सकते हैं. तरबूज के बीज हीमोग्लोबिन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इतना ही नहीं इनके सेवन से शरीर में एनर्जी के लेवल को बढ़ाया जा सकता है.

4. दिलःतरबूज के बीजों को हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है. तरबूज के बीजों में उच्च मात्रा में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

5. वजन घटानेःमोटापे की समस्या परेशान हैं तो तरबूज के बीजों का सेवन करें. तरबूज के बीज में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है. इन्हें आप नाश्ते में सलाद, सब्जी, और स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

About the author

Rohit Sharma

Leave a Comment