Food

स्वाद ब्रेकफास्ट के लिए फेमस हैं ये 7 साउथ इंडियन डिश

Written by Rohit Sharma

सिर्फ दक्षिण भारत में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में अपने स्वाद के लिए प्रसिद्ध है. दक्षिण भारत ने बेशक हमें ऐसे भोजन दिए हैं, जो देश भर के घरों का हिस्सा बन गए हैं. सरल और स्वादिष्ट भोजन में बहुत कुछ है जो बाकि से इसे अलग बनाता है. सबसे अच्छी बात इन भोजन की ये है कि ये आसानी से पच जाते हैं. खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के गुणों से भी भरपूर हैं. साउथ की किसी भी डिश में ज्यादातर आपको नारियल की चटनी का कॉम्बिनेशन देखने को मिलेगा, जो ना केवल टेस्ट बल्कि हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा है. अगर आप भी कुछ हद तक हमारे जैसे हैं और रोजाना एक जैसा ब्रेकफास्ट खाकर बोर हो चुके हैं तो ट्राई करें साउथ की ये कुछ टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज.

इडलीः
इडली साउथ इंडियन डिश में एक लोकप्रिय नाश्ता है, लेकिन भारत के बाकी हिस्सों में भी लोकप्रिय है. सांबर और नारियल की चटनी के साथ परोसी जाने वाली नरम और फूली इडली न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि बहुत सेहतमंद भी होती है. ब्रेकफास्ट के लिए इडली हेल्दी ऑप्शन में से एक है.

मसाला डोसाः
मसाला डोसा न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी एक लोकप्रिय साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट में से एक है. मसाला डोसा कुरकुरा होता है और स्वादिष्ट आलू मसाले के साथ परोसा जाता है. अगर आपके पास सुबह ज्यादा समय नहीं है, तो आलू का मसाला बनाना स्किप कर सकते हैं, सिर्फ नारियल की चटनी के साथ सादा डोसा भी बना सकते हैं.

फेमस डिश है, जो एक तरह का पैन केक होता है. इसे चावल के घोल से बनाया जाता है. लोग इसे ब्रेकफास्ट में खाना खूब पसंद करते हैं. अप्पम को नारियल के दूध या कुर्मा के साथ परोसा जा सकता है.

अक्की रोटीः
अक्की रोटी कर्नाटक के मुख्य नाश्ते में से एक है. अक्की रोटी चावल के आटे और सब्जियों को मिलाकर बनाई जाती है. अक्की रोटी एक टेस्टी और हेल्दी नाश्ता है. आटे में आप अपनी पसंद की सब्जियां भी मिला सकते हैं.

पुट्टूः
पुट्टू साउथ इंडिया की एक आम डिश है जो मुख्य रूप से तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में खाई जाती है. पुट्टू का मतलब होता है ‘स्टीम्ड राइस केक’. यह चावल के आटे और नारियल से पकाया जाता है. स्वास्थ्य के लिहाज से ये एक पौष्टिक ब्रेकफास्ट डिश में से एक है.

पोंगलः
इसे चावल और पीली मूंग दाल से बनाया जाता है. इस दलिया जैसे नमकीन व्यंजन में जीरा, हींग और काली मिर्च मिक्स होता है. घी के साथ इन मसालों का तड़का इस डिश में एक अलग सुगंध जोड़ता है. आप इसे गर्मा-गर्म खारा पोंगल के साथ पेयर कर सकते हैं.

मेदु वड़ाः
मेदु वड़ा या उलुंदु वडाई एक पारम्परिक साउथ इंडियन व्यंजन है. इसे नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है. यह कुरकुरा तला हुआ नाश्ता उड़द दाल या काले चने और कुछ मसालों जैसे जीरा, काली मिर्च, करी पत्ता और हरी मिर्च से बनाया जाता है.

 

 

About the author

Rohit Sharma

Leave a Comment