Bless Food Lifestyle

घर पर ऐसे बनाएं अमचूर पाउडर, इसे स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीक़ा अमचूर पाउडर घर पर झटपट ऐसे बनायें, इसे स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीक़ा

Written by Rohit Sharma

सब्ज़ी और चटनी को चटपटी बनाने के लिए अमचूर पाउडर का अक्सर इस्तेमाल किया जाता है। अमचूर पाउडर मार्केट में आसानी से मिल जाता है, लेकिन आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकती हैं। कोरोना काल में लोग होममेड चीज़ों को ज़्यादा सुरक्षित मान रहे हैं। यही नहीं अमचूर पाउडर के कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं, यही वजह कि वेट लॉस के लिए हेल्दी ड्रिंक में भी इसका उपयोग किया जाता है। घर पर अमचूर पाउडर आसानी से बनाया जा सकता है, अगर आप इसे सही तरीक़े से स्टोर करें तो इसे काफ़ी समय तक स्टोर किया जा सकता है। आइए जानते हैं घर पर आमचूर पाउडर कैसे बना सकती हैं।

 

सामग्री
कच्चे आम- 4
नमक- स्वादानुसार
अमचूर पाउडर बनाने का तरीक़ा

 

. सबसे पहले कच्चे आमों को धो लें और उसे छीलकर पानी में डाल दें। अब पानी में से सारे आम निकाल लें और उसे चिप्स की तरह छोटे और पतले साइज़ में काट लें।
. आप चाहें तो इसके लिए चिप्स काटने वाली मशीन या फिर चाकू का भी उपयोग कर सकती हैं। आम काले ना पड़ें इसके लिए पानी में भिगोकर रखें।
. अब पानी से सभी आम के टुकड़ों को बाहर निकाल लें और छलनी की मदद से छान लें, ताक़ि इसका सभी पानी निकल जाये। इससे सारा पानी बाहर निकल आएगा।
. इसके बाद एक सूती कपड़ा लें और उस पर सभी आम के टुकड़ों को सूखने के लिए रख दें। इस कपड़े पर आम के टुकड़ों को फैला दें, ताक़ि यह 2 से 3 दिन में सूख जाएं।
. जब आम की स्लाइस पूरी तरह से सूख जाएं तो मिक्सर जार में डालकर इसे पीस लें। आम को महीन पीसने के लिए आपको दो से तीन बार इसको पीसना पड़ सकता है।
. एक बार पीसने के बाद इसमें स्वादानुसार नमक मिक्स करें और फिर पीसें। इसे छान लें और फिर मोटे दाने को दोबारा मिक्सर में पीस दें।
. अब अमचूर पाउडर को एक बाउल में निकाल लें। ध्यान रखें कि बाउल में एक भी बूंद पानी नहीं होना चाहिए।

इस बात का रखें ध्यान

आम को पीसते वक़्त मोटे-मोटे टुकड़े निकल सकते हैं, यह मिक्सर में नहीं पिस रहें हैं तो आप इसका इस्तेमाल सब्ज़ी बनाने में कर सकती हैं। कई महिलाएं इन टुकड़ों का इस्तेमाल अचार बनाने के लिए भी करती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इन टुकड़ों को एक कप पानी में डुबो कर रख सकती हैं, ताक़ि चटनी बनाने में इसका इस्तेमाल कर सकें।

About the author

Rohit Sharma

Leave a Comment