Food Health Lifestyle

कमोजर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपने भोजन में शामिल करें ये फूड्स

Written by Rohit Sharma

हड्डियां कमजोर होने पर हमारे शरीर में दर्द, अकड़न और जकड़न जैसे महसूस होता हैं. शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी का पूर्ण रूप से होना हड्डियों को मजबूत रखने के लिए बहुत जरूरी है. बेहतर सेहत पहले से स्वस्थ खाने-पीने पर निर्भर है। खाने-पीने की कुछ चीजें सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं जिसमें हड्डियों का स्वास्थ्य भी शामिल है। कैल्शियम से भरपूर चीजें हड्डियों को मजबूत बनाती हैं लेकिन कुछ चीजें हड्डियों को कमजोर बना सकती हैं।

कमजोर हड्डियां बुढ़ापे की निशानी
हड्डियां शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। मजबूत हड्डियां मजबूत शरीर की निशानी हैं। कमजोर हड्डियां बुढ़ापे, बीमारी और अपंगता का प्रतीक हैं। शरीर की हर छोटी-बड़ी हरकत हड्डियों पर निर्भर हैं। शरीर में 206 हड्डियां होती हैं और एक भी हड्डी के कमजोर होने से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। हड्डियों के स्वास्थ्य के रखरखाव का ध्यान रखना चाहिए।

शरीर को मजबूती देती हैं हड्डियां
हड्डियां शरीर में दूसरे अंगों को सहारा देती हैं और रेड एंड वाइट सेल्स बनाती हैं। हड्डियां मजबूत हों तो आपके गिरने या टकराने पर आसानी से टूटती नहीं हैं। हड्डियों को मजबूत बनाये रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। कैल्शियम मांसपेशियों और नर्व सिस्टम के लिए भी जरूरी है।

आजकल सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि बच्चे और युवा भी हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। हड्डियों के कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण खराब डाइट है। खाने की कुछ चीजों के नियमित और अधिक सेवन से हड्डियों का कैल्शियम खत्म होने लगता है।

हम आपको बता रहे हैं कि किन-किन चीजों के अधिक सेवन से हड्डियों का कैल्शियम कम होने लगता है और क्या-क्या चीजें खाकर आप हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं।

बेशक हरे पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम का मात्रा अधिक होती है लेकिन पालक, चुकंदर के साग और कुछ फलियों में ऑक्सालेट्स की मात्रा अधिक होती है, जो कैल्शियम के अवशोषण को प्रभावित करती हैं। यही वजह है कि आपको पालक जैसी सब्जियों का बहुत ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।  

2) कोल्ड ड्रिंक्स और चॉकलेट
कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाई ऑक्साइड और फॉस्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को खोखला बना देता है। अधिक मात्रा में खाया गया चॉकलेट भी हड्डियों को कमजोर कर सकता है। इसको खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ जाती है जिससे कैल्शियम शरीर में अवशोषित नहीं हो पाता और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

3) वीट ब्रान और दूध
यह कॉम्बिनेशन सुनने में अच्छा लग सकता है लेकिन दूध का वीट ब्रान के साथ सेवन करने से आपके शरीर में कैल्शियम कम होने लगता है। वैसे आप कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट ले सकते हैं।

4) नमक और शराब
शराब पीने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है जो हड्डियों की कमजोरी का कारण बनती है। ज्यादा मात्रा में नमक का इस्तेमाल करने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। दरअसल नमक में सोडियम होता है जो शरीर में जाने के बाद कैल्शियम को यूरीन के माध्यम से शरीर से बाहर निकाल देता है।

5) चाय और कॉफी
चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन करने से भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इसमें मौजूद कैफीन हड्डियों की सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है।

हड्डियों को मजबूत करने के लिए खायें ये चीजें

1) मशरूम
मशरूम के अंदर काफी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और फास्फोरस की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसीलिए आप लोग महीने में कम से कम 4 दिन मशरूम का सेवन जरूर करें।

2) अंडे
अगर कोई व्यक्ति मांसाहारी है, तो वह व्यक्ति अंडे का अंदर का पीला भाग खा सकता है। अंडे के पीले भाग के अंदर काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

3) संतरे का रस
सुबह के समय ऑरेंज जूस पीना शरीर के लिए सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। यह शरीर में सभी कमी को पूरी करता है तथा शरीर को हमेशा फिट रखता है।

4) हरी बीन्स
अन्य सब्जियों की तरह, हरी बीन्स विटामिन ए, सी, और के, और फोलिक एसिड, फाइबर, पोटेशियम और फोलेट का एक बेहतर स्रोत है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस हरी सब्जी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिन्हें कैटेचिन के रूप में भी जाना जाता है। इससे आपको हार्ट डिजीज, कैंसर और डायबिटीज को रोकने में मदद मिलती है।

5) काले चने
भुने हुए काले चने कैल्शियम का एक बहुत बड़ा स्त्रोत होती है। इसका सेवन करने से कैल्शियम की पूर्ति काफी तेजी से होती हैं और हड्डियां स्ट्रांग हो जाती है।

About the author

Rohit Sharma

Leave a Comment