Health Lifestyle

गर्मी के मौसम में मुँह पर हो जाएं फोड़े तो अपनाएं ये टिप्स

Written by Rohit Sharma

गर्मियों के मौसम में सिर्फ़ स्किन बेजान और ऑयली ही नहीं होती बल्कि कई अन्य समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। कील-मुंहासों के अलावा मुंह पर फोड़े भी हो जाते हैं, जिसकी वजह से दर्द काफ़ी होता है। कई लोग इसे बार-बार टच करते हैं, लेकिन ऐसा करने से इसके फैलने का ख़तरा रहता है। इसलिए इसका इलाज समय पर करना ज़रूरी है ताक़ि दर्द के साथ दाग भी ना पड़े। हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू तरीक़ों के बारे में, जो इन फोड़ों से आपको छुटकारा दिला सकते हैं। वहीं अगर यह फोड़े गर्मियों में अक्सर निकलते हैं तो इन तरीक़ों को अपनाना आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। ध्यान रखें कि यह तरीक़े सिर्फ़ शुरुआती दिनों के लिए हैं, लेकिन इसके बावजूद कोई फ़र्क़ नज़र ना आए और समस्या दिन पर दिन बढ़ने लगे तो डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें।

मसालेदार खाने से दूरी बनाएं
मुंह पर फोड़े हैं तो सबसे ज़रूरी हैं कि अपने खानपान को ठीक किया जाए। ऑयली या फिर मसालेदार खाना बिल्कुल ना खाएं, इससे यह परेशानी ठीक होने के बजाय बढ़ सकती है। पास्ता, नूडल्स, पकौड़े, परांठे जैसी चीज़ों के बजाय सिंपल और हेल्दी खाने का ही सेवन करें। कई बार फोड़े पेट साफ़ नहीं होने की वजह से भी हो जाते हैं, ऐसे में फ़ाइबर युक्त चीज़ों का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

आइस क्यूब का इस्तेमाल करें
गर्मियों में मुंह पर होने वाले ये फोड़े स्किन की ख़ूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। इससे राहत पाने के लिए अपने मुंह पर आइस क्यूब रब करें, इससे उन्हें ठंडक मिलेगी। इसके लिए मुंह को अच्छी तरह धो लें उसके बाद आइस क्यूब का प्रयोग करें, कई बार इन फोड़ो की शुरुआत स्किन लाल, सूजन और तेज दर्द से होती है। ऐसे में आइस क्यूब का इस्तेमाल करने से आपको दर्द से राहत मिल सकती है।

दिनभर में पिएं ढेर सारा पानी
गर्मियों में होने वाले इन फोड़ों के पीछे कई वजह हो सकती हैं, जिसमें ख़राब पेट का भी मुख्य योगदान है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे हमारी बॉडी डिटॉक्स हो जाती है। इसके साथ ही हमारा मेटाबॉलिज्म, और डाइजेशन भी बेहतर रहता है। अच्छी स्किन और इससे जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।

अपने स्किन केयर रूटीन को करें फ़ॉलो
ज़्यादातर महिलाएं अपनी स्किन के अनुसार स्किन केयर रूटीन को फ़ॉलो करती हैं, तो कुछ इसे नज़रअंदाज़ कर देती हैं। हालांकि गर्मियों में ऐसा बिल्कुल ना करें, ब्यूटी ट्रीटमेंट हफ़्ते में एक बार ज़रूर लें, ताक़ि स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर किया जा सके। घर पर स्किन केयर रूटीन को फ़ॉलो करें, ताक़ि आप कैमिकल युक्त चीज़ों के बजाय नैचुरल तरीक़े से अपनी स्किन का ख़्याल रख सकें।

एलोवेरा जैल का करें उपयोग
स्किन केयर के लिए एलोवेरा जैल का प्रयोग कई तरीक़े से किया जाता है। मेकअप रिमूवर के अलावा फेस पैक बनाने के लिए भी एलोवेरा जैल का उपयोग किया जाता है। इसमें एंटी एजिंग और एंटी-ऑक्सिडेंट के गुण होते हैं जो स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए उपयुक्त होते हैं। मुंह पर मौजूद फोड़ों से निजात पाने के लिए आप एलोवेरा जैल का उपयोग कर सकती हैं। नियमित इसके इस्तेमाल से आप इस समस्या से राहत पा सकती हैं।

About the author

Rohit Sharma

Leave a Comment