Bless Food Lifestyle

Health Tips: इन सब्जियों को भूलकर भी कच्चा न खाएं, हो सकती है परेशानी

Written by Rohit Sharma

कई लोग स्वस्थ रहने के लिए कुछ कच्चे सलाद भी खाते हैं। हालांकि सलाद और कुछ कच्ची सब्जियां भी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा मात्रा में कच्चे फल और सब्जियां खाना हानिकारक हो सकता है। आपको कई बीमारियां भी हो सकती हैं। कई कच्ची सब्जियों और फलों को पचाना भी बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में ये सब्जियां पेट में भी इंफेक्शन का कारण बनती हैं। आइए जानते हैं कौन से फल और सब्जियां आपको कच्ची नहीं खानी चाहिए।

1- पत्ता गोभी, पत्ता गोभी और ब्रोकली – आपको गलती से भी पत्ता गोभी परिवार की कच्ची सब्जियां नहीं खानी चाहिए। सलाद में ज्यादातर लोग ब्रोकली और पत्ता गोभी खाते हैं। लेकिन इससे गैस और अपच भी हो सकता है। कुछ लोग पत्ता गोभी को कच्चा भी खाते हैं। जो हानिकारक है। दरअसल इन सब्जियों में एक तरह की शुगर होती है जो बिना पकाए पेट में नहीं घुलती। इसलिए उन्हें खाना बनाने और खाने की सलाह दी जाती है।

2- मशरूम – कुछ लोग कच्चे मशरूम को सलाद के रूप में भी खाते हैं। लेकिन यह गलत है, पके हुए मशरूम खाने से आपको पोषक तत्व मिल सकते हैं। आप इसे ग्रिल करके भी खा सकते हैं. ग्रिल्ड मशरूम पोटैशियम की मात्रा को बढ़ाते हैं।

3- ग्वार बीन्स – ग्वार बीन्स में अमीनो एसिड होता है, इसलिए इन्हें कच्चा खाना शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। बीन्स को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए।

4- बीन्स और बीन्स – अगर आप कच्ची बीन्स या बीन्स खाते हैं, तो आपको उल्टी और दस्त जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए बीन्स या बीन्स को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए। कच्चे सेम में कई जहरीले, ग्लाइकोप्रोटीन लेक्टिन होते हैं।

5- बैगन और आलू – आपको बैगन और आलू को कच्चा नहीं खाना चाहिए. यह आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है। कच्चा बैगन खाने से उल्टी, चक्कर आना या पेट में ऐंठन हो सकती है। बैंगन में मौजूद सोलनिन गैस तंत्रिका संबंधी और जठरांत्र संबंधी समस्याओं का कारण बनती है, जबकि कच्चे आलू में विषाक्त सोलनिन होता है। यह पेट फूलना, उल्टी, सिरदर्द और पाचन समस्याओं का कारण बनता है। इसलिए आलू और बैगन को हमेशा पकाकर ही खाना चाहिए।

About the author

Rohit Sharma

Leave a Comment