Food

गर्मी के मौसम में नहीं खानी चाहिए ये चीजें

Written by News Bureau

गर्मी का मौसम में अगर सेहत का ध्यान ना रखा जाए तो कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए.

गर्मी के मौसम में अगर आप सजग होकर भोजन नहीं करेंगे तो आपको ना केवल पेट से जुड़ी बल्कि फूड पॉइजनिंग जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है. आइए जानते हैं वो चीजें जो गर्मी के मौसम में आपको नही खानी चाहिए.

तला-भूना: गर्मी के मौसम में तले-भुने खाद्य पदार्थ से दूर रहें. ज्यादा मसाले और तले-भुने खाद्य पदार्थों के सेवन से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बिगड़ जाता है जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं.

मांस मछली: गर्मी के मौसम में मांस-मछली खाने से परहेज करना चाहिए इसकी वजह से आपके शरीर से ज्यादा पसीना निकलने लगता है और आपका पाचन तंत्र भी बिगड़ जाता है. इसलिए गर्मी के मौसम में मांस का सेवन कम करें.

जंक फूड-एक बार का जंक फूड भी आपके लिए महंगे का सौदा साबित हो सकता है. यह कम से कम 2000 कैलोरी जोड़ता है. जबकि इतनी कैलोरी पूरे दिन में लेने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा जंक फूड्स में बैड फैट्स ज्यादा और पोषक तत्व बहुत कम होते हैं.

अंडे- गर्मी के मौसम में अंडे खाने से बचें. अंडे के सेवन से इस मौमस में  Salmonella इंफेक्शन का खतरा हो जाता है. इससे आप बीमार पड़ सकते हैं.

बासी खाना- इस मौसम में बासी खाने से भी बचना चाहिए. बचा हुआ खाना 40 डिग्री से अधिक तापमान में रहने की वजह से रिएक्शन करके जहरीला हो सकता है इसलिए ताजा खाना ही खाएं.

About the author

News Bureau

Leave a Comment